भूल से भी ऑफिस में इन्हें खाने की न डालें आदत

अक्सर लोग ऑफिस के लिए जब लेट हो जाते हैं तो वो यह सोच कर घर से बिना खाए निकल जाते है कि काम करते समय स्नैक्स खाकर काम चला लेंगे। ऐसा अधिकतर महिलाएं करती हैं। ज्यादा स्नैक्स खाना वैसे भी हमारे शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता है और जब यह अपना आहार बना लिया जाए तो परेशानी तो होगी ही। जी हां एक सर्वे के दौरान यह पता चला है कि ऑफिस में काम के दौरान स्नैक्स लेते रहना हमारे शरीर को बरबाद करता है।

ऑफिस

क्या आपको भी ऑफिस में काम के दौरान नट्स, बिस्किट या केक खाने की आदत है तो इसे बदल दीजिए। एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो महिलाएं ऑफिस काम के दौरान स्नैक्स लेती हैं वो हर साल 100,000 कैलोरीज एकस्ट्रा ग्रहण करती हैं। 100,000 कैलोरीज का मतलब है 50 दिन का अतिरिक्त खाना खाना। आहार विशेषज्ञों की मानें तो उन्हें इस रिसर्च कोई अचंभा नहीं हुआ, लेकिन उन्होंने चेताया है कि दिन में 500 अतिरिक्त कैलोरी लेने का मतलब सप्ताह में आधा किलो वजन बढ़ना। lतो आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जिन्हें ऑफिस में काम के दौरान खाने से बचना चाहिए।

1 .बिस्किट: ऑफिस में बिस्किट खाना आम बात है। बिस्किट मुख्यत: वेजिटेबल ऑयल, शुगर, मैदा के बने होते हैं। इनको खाने से वजन बढ़ सकता है। एक चॉकलेट बिस्किट में 100 कैलोरी होती है और 3-4 ग्राम फैट ग्रहण करते हैं।

 2. मिल्की कॉफी: दूध वाली कॉफी भी आपकी कैलोरीज को बढ़ाती है। शायद आप नहीं जानते होंगे कि रोजाना एक कप ली गई कॉफी से आप 80-100 कैलोरी ग्रहण करते हैं, जो एक दिन के अतिरिक्त खाने के बराबर है।

3. केक: प्लेन केक की सिंगल स्लाइड आपको 10-12 ग्राम फैट और 300-400 कैलोरीज देती है। अगर केक में एकस्ट्रा मिटास हो तो वजन बहुत जल्दी बढ़ता है।

4. ड्राई फ्रूट्स: फ्रेश फ्रूट्स सेहतमंद होते हैं और लेकिन बैठे-बैठे काफी मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाकर आपका वजन तुरंत बढ़ सकता है। कैलोरी की मात्रा अधिक होने के कारण ऐसा होता है। इसलिए सीमित मात्रा में ही इनका प्रयोग करना चाहिए।

Loading...
loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *