RIP: नहीं रहे बॉलीवुड के मशहूर ‘फिरंगी’ टॉम ऑल्टर

हिंदी फिल्मों के अभिनेता, लेखक और पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित टॉम ऑल्टर का 67 साल की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे समय से स्किन कैंसर से जूझ रहे थे। टॉम ने शुक्रवार देर रात मुंबई के अग्निपाड़ा स्थित अपने घर में आखिरी सांस ली।

टॉम ऑल्टर

कौन थे टॉम ऑल्टर ?

ऑल्टर अमेरिकी मिशनरी माता-पिता के बेटे थे। उनका जन्म 1950 को मसूरी में हुआ था। उन्होंने मसूरी के वुडस्टॉक स्कूल में पढ़ाई की और इसके बाद में पुणे की फिल्म और टेलीविजन संस्थान में उन्होने फिल्म प्रोड्यूसिंग की पढ़ाई की। टॉम ने 300 से ज़्यादा फिल्मों में अभिनय किया, जिसमें सत्यजीत रे की ‘शतरंज के खिलाड़ी’ और ‘जूनून’ शामिल हैं। उनकी पहली हिंदी फिल्म रामानंद सागर की ‘चरस’ थी।

जो 1976 में रिलीज हुई थी। उनकी कुछ बेहद पसंद की गई फिल्मों में ‘आशिकी’, ‘परिंदा’ ‘सरदार पटेल’ और ‘गांधी’ शामिल हैं। टेलीविजन की दुनिया में भी ऑल्टर ने अपनी वो अमिट छाप छोड़ी है जिसे शायद ही कोई भुला सकता है। ‘भारत एक खोज’ से ले कर ‘शक्तिमान’ तक में ऑल्टर ने काम किया। उन्होंने बंगाली, असमिया और तेलुगू सिनेमा में भी काम किया। उनकी आखिरी फिल्म ‘सरगोशियां’ थी, जिसमें उन्होंने आलोकनाथ और फरीदा जलाल के साथ काम किया था। यह फिल्म इस साल मई में रिलीज हुई थी।

क्रिकेट प्रेमी भी थे ऑल्टर

ऑल्टर एक खेल पत्रकार भी थे। वह टीवी के लिये सचिन तेंदुलकर का इंटरव्यू करने वाले पहले व्यक्ति थे। आर्ट और सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 2008 में ऑल्टर को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। आल्टर के परिवार में पत्नी कैरोल, बेटे जेमी और बेटी अफसान हैं।

बंटवारे के बाद भारत में रहने का फैसला

टॉम ऑल्टर अमेरिकी मूल के भारतीय नागरिक थे। उनके दादा अमेरिकी नागरिक थे और पिता का जन्म अविभाजित भारत में हुआ था। भारत के बंटवारे के बाद परिवार ने भारत में रहना तय किया था। टॉम ऑल्टर का परिवार पहाड़ो की रानी यानि मसूरी में रहता है।

पीएम मोदी ने जताया शोक

पीएम नरेंद्र मोदी ने भी टॉम के निधन पर शोक जताया है। ट्वीट करके पीएमओ के हैंडल ने लिखा है कि, सिनेमा जगत को अपना योगदान देने वाले टॉम आल्टर के निधन से पीएम दुखी हैं। उन्होंने आल्टर के परिवार वालों और प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

Also Read: पहचानिए कौन है ये खिलाड़ी, असली क्रिकेट फैन हैं तो ही दे पाएंगे जवाब

Also Read: जुड़वा 2 मूवी रीव्‍यू : भईजान का जादू रीक्रिएट करने में नाकामयाब नए ‘जुड़वा’

Loading...
loading...



One thought on “RIP: नहीं रहे बॉलीवुड के मशहूर ‘फिरंगी’ टॉम ऑल्टर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *