अगर देखा और पढ़ा है, तो जान भी लें… गाड़ी की नंबर प्लेट पर लिखे A/F का मतलब?

हर नई गाड़ी पर हमें और आपको अंग्रेजी के दो अक्षर दिखाई देते हैं। एक होता है ‘A’ तो दूसरा ‘F’… लेकिन  कुछ लोगों को ये सिर्फ और सिर्फ हमेशा अक्षर ही दिखाई देते हैं। ये कभी इनके मतलब को नहीं समझ पाते और न ही कभी समझने की कोशिश करते हैं। क्योंकि ये ‘कुछ लोग’ हमेशा अकड़ में रहना ही पसंद करते हैं। इसमें मजेदार बात तो ये है कि ये अकड़ होते-होते होती भी है तो अज्ञानता की।

तो गाड़ी में लिखे A (/ ऑब्लिक) F  की जानकारी उन कुछ लोगों के लिए है जिन्होंने अपने ज्ञान के कपाट बंद कर रखे हैं। दरअसल इस कपाट बंदी से कुछ गलत मत समझिए, दरअसल हमारी सोच ही ऐसी होती है कि हम सिर्फ मतलब की चीजों से ही मतलब रखना पसंद करते हैं। इसलिए अब आप इस सवाल का जवाब अच्छी तरह जान लें और याद कर लें… ताकि आप ये ज्ञान किसी और को बांट सकें।

वीडियो देखें:

दरअसल ‘मोटर वाहन अधिनियम 1989’ के तहत हर गाड़ी का पंजीकरण होना आवश्यक होता है। यदि यह रजिस्ट्रेशन नहीं होता तो गाड़ी को गैर कानूनी माना जाता है। जिसके लिए आप पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है।

ऐसे में गाड़ी पर लिखे A / F का मतलब होता है “Applied For”… मतलब अगर ये किसी गाड़ी पर लिखा है तो वह गाड़ी नई है और उसके मालिक ने उसके रजिस्ट्रेशन के लिए RTO ऑफिस में अर्जी डाल रखी है।

लेकिन नियमों के अनुसार यह छूट केवल 7 दिनों के लिए दी जाती है। जिसके बाद अगर आप A/F गाड़ी चलाते हैं तो आपका चालान काटा जा सकता है। तो अंत में आपको एक बार फिर बता रहे हैं कि गाड़ी पर लिखे A / F का मतलब होता है “Applied For”.

Also Read: NTPC हादसे में लाशों का हुआ दर्दनाक हाल, ये इनसाइड तस्वीरें उड़ा देंगी आपके होश

Also Read: इस दिन ‘टाइगर’ लेगा पहली दहाड़, ट्रेलर की रिलीज डेट आउट

Loading...
loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *