माइक्रोवेव में खाना पकाते हैं तो हो जाएं सावधान…

तेजी से बदलते तकनीकी जगत में हर कोई आधुनिक तकनीकों को अपनाना चाहता है. ऐसे में आपकी किचन कैसे पीछे छूट सकती है ? अपनी किचन को स्टाइलिश बनाने के लिए आप क्या कुछ नहीं करते यहां मिक्सर से लेकर माइक्रोवेव रखना जैसे आज के दौर की जरूरत बन गई हो.

किचन

आज के दौर में ज्‍यादातर किचन में माइक्रोवेव का इस्‍तेमाल हो रहा है. हो भी क्‍यों न ? माइक्रोवेव है ही ऐसा कमाल का प्रोडक्‍ट जो टाइम और मेहनत दोनों की बचत करता है. आप इसमें मिनटों में कोई भी खाना बना सकते हैं सिर्फ एक बटन दबा कर. लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि, माइक्रोवेव में खाना पकाना आपकी सेहत के अच्छा है या नहीं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजें बताएंगे जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं-

माइक्रोवेव ओवन से होने वाले नुकसान

ज्‍यादातर रिसर्च में यह कहा गया है कि माइक्रोवेव ओवन में बना खाना खाने से कई बार आपका इम्‍यूनिटी सिस्‍टम कमजोर हो जाता है और जन्‍मजात विकार भी हो सकते हैं. डॉक्टर्स की मानें तो, माइक्रोवेव के लगातार इस्‍तेमाल से कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है. अगर कोई लंबे समय तक माइक्रोवेव में पके या गर्म किए हुए खाने को खाता है तो उसका शरीर वायरल और बैक्‍टीरियरल इंफेक्‍शन के संपर्क में आने लगता है. एक रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि माइक्रोवेव के इस्‍तेमाल से कुछ लोगों को हाईबीपी भी हो जाता है.

माइक्रोवेव

कैसे करें माइक्रोवेव का इस्‍तेमाल

माइक्रोवेव के नुकसान तो जरूर हैं, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप इसका इस्‍तेमाल ही न करें. आप माइक्रोवेव को अपने किचन में जरूर जगह दे सकते हैं क्‍योंकि कई रिसर्च में इसमके इस्‍तेमाल के फायदों की बात भी कही गई है. इसका सही और सुरक्ष‍ित इस्‍तेमाल करना सबसे ज्‍यादा जरूरी है:

  1. बच्‍चों का खाना माइक्रोवेव में न तो बनाए और न ही गर्म करें .
  2. माइक्रोवेव में खाना बनाते या गर्म करते वक्‍त उसे बीच-बीच में अच्‍छी तरह चम्‍मच से हिलाएं.
  3. तय समय से ज्‍यादा न तो खाना गर्म करें और न ही बनाएं.
  4. माइक्रोवेव का इस्‍तेमाल प्रोसेस्‍ड मीट या स्‍नैक्‍स को गर्म करने के बजाए सब्‍जियां बनाने के लिए करें.
  5. पानी या अन्‍य तरल पदार्थों को ज्‍यादा समय तक माइक्रोवेव में गर्म न करें.
Loading...
loading...



One thought on “माइक्रोवेव में खाना पकाते हैं तो हो जाएं सावधान…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *