GST मूलमंत्र तय, नवंबर में मिलेगा तोहफा! सस्ती हो जाएंगी ये चीजें

नई दिल्ली। GST काउंसिल नवंबर महीने में अपनी टैक्स नीति बदलने की तैयारी में है। जिसमें आम आदमी के साथ ही छोटे और मझोले कारोबारियों को राहत देने की नीति तय हो सकती है। जीएसटी परिषद की बैठक 10 नवंबर को गुवाहाटी में है।

आम आदमियों के साथ इसके जरिए कारोबारियों पर भी टैक्स का भार कम किया जा सकता है। कंपोजिशन स्कीम को लेकर असम के वित्त मंत्री हेमंत विश्वशर्मा की अध्यक्षता में बने मंत्री समूह ने कुछ अहम सुझाव दिए हैं।

GST

जानिए क्या-क्या हो सकता है सस्ता

बाहर खाना होगा सस्ता : मंत्री समूह ने सुझाव दिया है कि एसी रेस्तरां पर लगने वाले 18 फीसदी जीएसटी को घटाकर 12 फीसदी कर दिया जाए। वित्त मंत्री अरुण जेटली भी पहले एसी होटलों पर लगने वाले रेट को घटाने का संकेत दे चुके हैं।

कंपोजिशन स्कीम के तहत मिलेगा फायदा : कंपोजिशन स्कीम की सीमा 1 करोड़ से बढ़ा कर डेढ़ करोड़ की जा सकती है। इससे कई और कारोबार इस स्कीम के तहत आ सकते हैं। इसके अलावा मैन्युफैक्चर्स को सकल बिक्री पर 2 की जगह 1 प्रतिशत, रेस्टोरेंट के लिए 5 की जगह 1 प्रतिशत और ट्रेडर्स के लिए 1 की जगह 0।5 प्रतिशत कर भुगतान का सुझाव दिया गया है।

आम आदमी को मिलेगी ये राहत : कंपोजिशन स्कीम की सीमा बढ़ने और होटल व मैन्युफैक्चरर्स के लिए टैक्स दर घटने से आम आदमी को भी फायदा मिलेगा। कंपोजिशन स्कीम का फायदा लेने वाले कारोबारी इसका लाभ ग्राहकों तक बढ़ा सकते हैं।

Loading...
loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *