जब 8 मंजिल से भी ऊपर उठी इस देश में समुद्र की लहरें तो वैज्ञानिक बोले- ये नजारा एक चेतावनी

वेलिंगटन। अंटार्कटिक ओशियन में तूफान के चलते कुदरत कहर दिखा रही है। 23.8 मीटर (70 फुट) तक लहर उठी हैं। वैज्ञानिकों ने इसे दक्षिणी गोलार्द्ध की अब तक की सबसे ऊंची लहर बताया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड के मौसम विभाग के वैज्ञानिक ने बताया कि समुद्र की इस लहर की ऊंचाई करीब 8 मंजिला इमारत के बराबर थी।

समुद्र के भौतिक और जैविक पहलुओं का अध्ययन करने वाले वरिष्ठ वैज्ञानिक टॉम डुरंट का कहना है कि खराब मौसम के दौरान तूफान आने पर ही 25 मीटर से ज्यादा ऊंची लहर उठी होगी या भविष्य में उठ सकती है।

बढ़ जाती है हलचल

पृथ्वी का 22% महासागर का हिस्सा दक्षिणी गोलार्द्ध में है। ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड स्थित क्षेत्र को लहरों के हिसाब से सबसे ताकतवर इलाका माना जाता है। यहां हर साल मई-जून में तूफान की वजह से बड़ी लहरें उठती हैं। पिछले साल मई में भी यहां 19.4 मीटर ऊंची लहर रिकॉर्ड की गई थी। इस साल ये रिकॉर्ड टूट गया।

20 मीटर से ऊंची लहर खतरनाक

डुरंट के मुताबिक, 20 मीटर से ज्यादा ऊंची लहरें समुद्र में चलने वाले जहाज और नावों के लिए बेहद खतरनक होती हैं। आमतौर पर जहाज लहरों के बल पर ही आगे बढ़ते हैं, लेकिन इतनी ऊंची लहरों की वजह से कभी-कभी उनके पलटने या नुकसान होना का खतरा पैदा हो जाता है।

Loading...
loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *