प्रदूषण की छाया में राजधानी दिल्ली, 2 से 3 दिन में फिर लागू हो सकता है ऑड-ईवन सिस्टम

नई दिल्ली-  दिल्ली में खराब होती हवा को देखते हुए पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ने ऑड-ईवन स्कीम को लाने के संकेत दिए हैं। ईपीसीए ने शुक्रवार को संकेत दिए कि अगर शहर में पल्यूशन का स्तर बेहद खतरनाक स्थिति तक पहुंच जाता है तो फिर ऑड-ईवन लागू होगा।

 

रेगुलर बेसिस पर रखी जा रही नजर

दिल्ली सरकार भी रेगुलर बेसिस पर निगरानी कर रही है और हर रोज बैठकें हो रही हैं। ऑड-ईवन स्कीम को ध्यान में रखते हुए तैयारियां शुरू हो गई हैं और प्रदूषण के आंकड़ों को भी रोजाना देखा जा रहा है। ईपीसीए की ओर से जो दिशा-निर्देश जारी होंगे, उनके मुताबिक सरकार सभी जरूरी कदम उठाएगी।

दो से तीन में लागू होगी स्कीम

सरकार ने साफ कर दिया है कि दो से तीन दिन का नोटिस काफी है और सरकार ऑड-ईवन स्कीम को लागू कर देगी। ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट को भी कहा गया है कि ऑड-ईवन स्कीम को देखते हुए तैयारी की जाए और प्राइवेट बस ऑपरेटर्स से भी बातचीत की जाए ताकि जब यह स्कीम लागू हो तो ज्यादा से ज्यादा बसें पब्लिक ट्रांसपॉर्ट सिस्टम के तहत चलें।

दिल्ली सरकार ने कहा है कि ऑड-ईवन के लिए तैयारी पूरी है और प्रदूषण को लेकर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने कहा कि दो से तीन दिन के नोटिस पर दिल्ली सरकार ऑड-ईवन को लागू करने के लिए तैयार है।

ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर ने कहा कि, आने वाले दिनों में ठंड बढ़ेगी और धुंध भी होगी और इन स्थितियों में अगर प्रदूषण बढ़ता है तो फिर ऑड-ईवन को लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार पहले भी ऑड-ईवन स्कीम को लागू कर चुकी है और पुराने अनुभवों के आधार पर तैयारी की जा रही है। ट्रांसपॉर्ट डिपार्टमेंट और डीटीसी के अधिकारियों के साथ बातचीत की जा रही है और जल्द ही ऑड-ईवन को लेकर एक हाई लेवल मीटिंग की जा रही है, जिसमें तैयारियों का जायजा लिया जाएगा।

पब्लिक ट्रांसपॉर्ट सिस्टम को  मिलेगी मजबूती

ऑड-ईवन स्कीम में पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर खास फोकस रहता है और ज्यादा से ज्यादा बसों को सड़कों पर उतारा जाता है। ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर ने कहा कि सरकार ने दो हजार नई बसों को लाने के लिए तैयारी की है और टेंडर प्रक्रिया भी करीब-करीब फाइनल हो गई है। जल्द ही टेंडर होंगे और नई बसों के बाद पब्लिक ट्रांसपॉर्ट सिस्टम को और मजबूती मिलेगी।
ALSO READ: दो साल बाद मिली पाकिस्तान की लापता महिला पत्रकार, भारतीय नागरिक की मदद करने पर हुआ था अपहरण

ALSO READ: जियो का धन धना धन ऑफर समाप्त

Loading...
loading...



One thought on “प्रदूषण की छाया में राजधानी दिल्ली, 2 से 3 दिन में फिर लागू हो सकता है ऑड-ईवन सिस्टम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *