अब पॉवर आपके हाथों में… ये सुविधाएं न मिलने पर रद्द करवा सकते हैं पेट्रोल पंप का लाइसेंस

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल इंसान की जिंदगी में वैसे ही है जैसे की उसके रोज का खाना। बिना इसके जींदगी जैसे रुक सी जाती है। अब सरकार ने पेट्रोल पंप से जुड़े नए और खास नियम बनाए हैं। इन नियमों के अनुसार, पेट्रोल पंप पर कुछ ऐसी सर्विस हैं, जो फ्री में उपलब्ध कराई जाती हैं। अगर ये सर्विस पंप पर न मिले तो आप इसके लिए शिकायत कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आपकी शिकायत सही पाई गई तो फिर उस पंप का लाइसेंस भी निरस्त हो सकता है।

गाड़ी के पहियों में हवा भरना

पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा देना अनिवार्य है। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को अपने पंप पर हवा भरने वाली इलेक्ट्रोनिक मशीन और गाड़ियों में हवा भरने वाले वाले व्यक्ति को नियुक्त करना भी जरूरी है।

एक बात और कि इस सर्विस के लिए पेट्रोल पंप मालिक या फिर नियुक्त व्यक्ति आपसे पैसा नहीं मांग सकते हैं। यह सुविधा निशुल्क ही दी जाएगी। अगर कोई पंप इसके लिए पैसे मांगता है तो फिर उसके खिलाफ संबंधित तेल कंपनी को शिकायत की जा सकती है। इसके अलावा पेट्रोल पं प पर पीने के लिए शुद्ध पानी भी मिलना चाहिए।

पेट्रोल पंप

फर्स्ट एड बॉक्स अनिवार्य

पेट्रोल पंप पर एक फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होनी चाहिए। जिसे आम जनता जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सके। इस बॉक्स में जीवन रक्षक दवाएं और मरहम-पट्टी होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी दवाइयों पर एक्सपायरी डेट भी लिखी होनी चाहिए।

इस बॉक्स में दवाएं पुरानी नहीं होनी चाहिए। अगर पेट्रोल पंप आपकी मांग पर फर्स्ट एड बॉक्स देना मना कर दे तो इसकी लिखित शिकायत कर सकते हैं।

फोन कॉल करने की सुविधा

आप रास्ते में किसी परेशानी में फंस जाएं और मोबाइल फोन की सुविधा हो, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर के किसी एक नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारी या फिर मैनेजर आपसे मना नहीं कर सकता है।यह सुविधा भी पेट्रोल पं प पर फ्री में मिलती है। इसके लिए यदि आपसे रुपए मांगे जाते हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं।

Also Read: OMG बिग बॉस 11 में ढिंचैक पूजा की एंट्री, हिना खान से भी ज़्यादा लेंगी फीस

Also Read: सच्चे प्यार को समेटे आया ये कुछ मिनटों का VIDEO, देखकर खुद को बदलने पर हो जाएंगे मजबूर

Loading...
loading...



One thought on “अब पॉवर आपके हाथों में… ये सुविधाएं न मिलने पर रद्द करवा सकते हैं पेट्रोल पंप का लाइसेंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *