काले होंठो को कहें अलविदा, इन आसान तरीको से पाएं मुलायम और गुलाबी होंठ

लखनऊ। हर किसी को खूबसूरत दिखना पसंद होता है। हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए हमारे होंठो का भी अहम रोल होता है। होंठो को खूबसूरत दिखाने के लिए हम तरह तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है जिससे होंठ काले होना शुरू हो जाते है। सिर्फ महिलाओं को ही नही बल्कि पुरुषों को भी काले होंठो की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। जिसे छिपाने के लिए हम लिप बाम से लेकर माश्‍चराइजर और ना जाने क्‍या-क्‍या इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, होंठों पर लगाये जाने वाले कई उत्‍पाद वास्‍तव में उन्‍हें खूबसूरत बनाने के बजाय उन्हें और काला बना देते हैं। अगर आप भी अपने होठों के फटने या कालेपन से परेशान हैं तो आज हम आपको इनके लिए कुछ आसान और घरेलू नुस्खे बता रहे हैं।

काले होंठो

काले होठों को कहें अलविदा

  1. चुकंदर

सर्दियां लगभग आ गई हैं। ऐसे में चुकंदर भी जल्द बाजारों में आने वाले हैं। होठों का कालापन दूर करने के लिए चुकंदर बहुत फायदेमंद है। चुकंदर होंठ के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है जितना कि शरीर के लिए अनाज। चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से होंठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं और कालापन दूर होता है।

  1. मलाई

होठों की ड्राईनेस और कालापन दूर करने के लिए रोजाना मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर रात को मालिश करें। कुछ ही दिनों में आपके होंठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे।

  1. गुलाब की पंखुडियां

गुलाब की पंखुडियों में थोड़ी सी मात्रा ग्लिसरीन को मिला कर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपके होठों का कालापन दूर हो जाएगा।

  1. नींबू

रोजाना सुबह शाम नींबू के रस को होंठो पर लगाने से होठों का कालापन और ड्राईनेस दूर हो जाती है। इसके अलावा आप नींबू के छिलके से मालिश भी कर सकते है।

  1. शहद

शहद के रोजाना इस्तेमाल से होठों के कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। रोजाना इसे लगाने से 3-4 दिन में आपको इसका असर दिखने लग जाएगा।

Also read: बड़ा खुलासा: शराब के नशे में हुआ था इन्हें कप्तान बनाने का फैसला, जानिए कैसे?

Also read: #MeToo: ‘पूर्व US राष्ट्रपति ने मुझे 2 बार पीछे से छुआ और सुनाए गंदे जोक

Loading...
loading...



One thought on “काले होंठो को कहें अलविदा, इन आसान तरीको से पाएं मुलायम और गुलाबी होंठ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *