जानें इस करवा चौथ का क्या है शुभ मुहूर्त, कैसे करें व्रत ?

पर्व का सीजन शुरू हो गया है। एक के बाद एक पर्व आने लगे हैं। इधर नवरात्र और दशहरा की धूम गई नहीं कि दूसरी ओर लोग करवाचौथ औऱ दिवाली की तैयारियां शुरू कर दिए हैं। दोनों ही पर्व नजदीक आने लगे हैं। इसके साथ ही लोग तैयारियों से संबंधित चीजों की खरीदारी में लग गए हैं। इस साल करवा चौथ 8 अक्टूबर को पड़ रहा है। हिंदू कैलेंडर की मानें तो यह पर्व कार्तिक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है।

पर्व का सीजन

करवा चौथ के मौके पर महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए दिनभर निरजला व्रत रखती हैं। इसके बाद वे रात को चांद को देख कर उसकी पूजा करके व्रत तोड़ती हैं।

महिलाएं करवा चौथ के दिन शिव, पावर्ती और कार्तिक की पूजा-अर्चना करती हैं। इसके बाद वे शाम को छलनी से चंद्रमा और पति को देखते हुए पूजा करती हैं। चांद का दीदार करने के बाद महिलाएं पति के हाथों पानी पीकर अपना व्रत तोड़ती हैं। मान्यताओं के अनुसार, छलनी से चंद्रमा देखते हुए पति की शक्ल देखना शुभ माना जाता है।

तो आइए जानते है एस बार करवा चौथ के पूजन का शुभ मुहूर्त क्या है, औऱ कब तक होगा चंद्रोदय।

जानिए कब है शुभ मुहूर्त

इस साल आठ अक्टूबर को पड़ने वाले करवा चौथ का शुभ मुहूर्त शाम छह बजकर 16 मिनट से शुरू होकर शाम सात बजकर 30 मिनट तक पड़ रहा है। वहीं, इस दिन चंद्रोदय का समय रात 8:40 मिनट पर बताया जा रहा है।

करवा चौथ के इस व्रत को लगभग सभी महिलाएं अपनी पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं। करवा का अर्थ मिट्टी से बना बर्तन होता है। इस बर्तन में गेहूं रखा जाता है। वहीं, चौथ का मतलब है कि चूंकि करवा चौथ कृष्णा पक्ष के चौथे दिन मनाया जाता है इसलिए इसे चौथ कहते हैं।

Also Read: जनता को राहत देने के बाद आफत में सरकार, सालाना 26 हज़ार करोड़ का होगा नुकसान

Loading...
loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *