यात्रीगण कृप्या ध्यान दें, कई ट्रेनों का टाइम टेबल बदला गया है, सुपरफास्ट यात्रा के लिए तैयार रहें !

नई दिल्ली-  भारतीय रेलवे ने एक नवंबर यानी आज से ट्रेनों का नया टाइम टेबल जारी किया है। इससे 500 ट्रेनों का टाइम टेबल आज से बदल जाएगा। रेलवे इसके तहत छह नई ट्रेनों की शुरुआत करेगा। इसके साथ ही कई ट्रेनों रफ्तार और फ्रिक्वेंसी में इजाफा किया गया है, जिससे समय की बचत हो सके।

आज से शुरु होने वाली बड़ी ट्रेनें

तेजस एक्सप्रेस- ये ट्रेन नई दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच चलेगी। ये ट्रेन लखनऊ और आनंद विहार के बीच भी सप्ताह में 6 दिन चलेगी।

हमसफर एक्सप्रेस- ये ट्रेन सियालदह से जम्मू तवी के बीच हफ्ते में एक दिन चलेगी। इलाहाबाद और आनंद विहार के लिए ये ट्रेन सप्ताह में तीन दिन चलेगी।

अंत्योदय एक्सप्रेस- ये ट्रेन दरभंगा और जालंधर के बीच चलेगी। इसके साथ ही बिलासपुर से फिरोजपुर के बीच ये ट्रेन हफ्ते में एक दिन चलेगी।

irctc

 

चुनाव आयोग ने रेलवे को टाइम टेबल के प्रकाशन से रोका

चुनाव आयोग ने रेल मंत्रालय को गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दोनों राज्यों के लिये नयी रेलगाड़ियां शुरू करने और रेलवे के प्रकाशित होने वाले संशोधित टाइम टेबल का प्रचार करने की अनुमति नहीं दी है।

आयोग ने चुनाव आचार संहिता लागू रहने तक इन राज्यों के लिये नयी रेलगाड़ियों का औपचारिक उद्घाटन करने से बचने को कहा है. हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को और गुजरात में दो चरण में 9 दिंसबर और 14 दिसंबर को वोटिंग होगी.

17 ट्रेनों की बढ़ी रफ्तार

भारतीय रेल ने कुछ ट्रेनों को सुपरफास्ट में अपग्रेड करने के साथ ही 17 अन्य ट्रेनों की रफ्तार को बढ़ाया है। नई समय सारिणी में रेलवे के हर जोन की ट्रेनों की रफ्तार में इजाफा किया गया है। उत्तर रेलवे जोन की 36 ट्रेनों के प्रस्थान समय में फेरबदल किया गया है। रेलवे इसके साथ ही 65 रेलगाड़ियों की रफ्तार बढ़ाएगा। दक्षिण रेलेवे के तहत चलने वाली 51 एक्सप्रेस ट्रेनों और 36 पैसेंजर ट्रेनों की गति बढ़ाई गई है।

समय में बदलाव की गईं कुछ खास ट्रेनें

11058- अमृतसर-छत्रपति शिवाजी ट्रर्मिनल एक्सप्रेस

12276- नई दिल्ली-इलाहाबाद दुरंतो

15013 जैसलमेर- काठगोदाम एक्सप्रेस

 14723 कानपुर सेंट्रल-भिवानी कालिंदी एक्सप्रेस

 22868 हजरत निजामुद्दीन-दुर्ग हमसफर एक्सप्रेस

14673 जयानगर-अमृतसर एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे ने नए टाइम टेबल में दो जोड़ी ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई गई है जबकि 65 ऐसी ट्रेनें हैं जिनकी स्पीड बढ़ा दी गई है।

Loading...
loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *