इस परिवार में रहते हैं 181 लोग, 72 साल को जियोना की है 94 बीवियां और 94 बच्चे

मिजोरम- मिजोरम के जियोना चान का परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है. उनकी 39 बीवियां और 94 बच्चे हैं. कुल मिलाकर 181 लोगों का परिवार है. जियोना 72 साल के हो चुके हैं.

गांव की जो महिला उन्हें पसंद आती है, उसे या तो वह खुद पत्र भेजकर शादी की इच्छा दिखाते हैं या फिर अपनी ही किसी बीवी या परिचित के जरिए रिश्ते के लिए प्रस्ताव भेजते हैं, अगर लड़की मान ले तो उससे उनकी शादी हो जाती है.

राजा की तरह जीते हैं जियोना

जियोना अपने परिवार के सबसे खास व्यक्ति हैं. बगैर उनकी इच्छा के पत्ता भी नहीं खड़कता. वह खुद को किसी राजा से कम नहीं समझते. ये स्वाभाविक भी है. वह जिस गांव में रहते हैं, उसका काफी बड़ा हिस्सा उनका खुद का है.

सबसे बड़ा मकान 

मिजोरम के भक्तवांग गांव में एक पहाड़ी पर बना उनका चार मंजिला घर अलग ही दिखता है. इसमें 100 कमरे हैं. हर बीवी और उसके परिवार को अलग कमरे दिए गए हैं. बच्चे अगर बड़े हो जाते हैं और उनकी शादी हो जाती है तो उन्हें भी अलग कमरा मिल जाता है. खुद जियोना सबसे निचले तल पर एक बड़े से कमरे में रहते हैं. घर का सबसे बड़ा बेडरूम केवल उनके पास है. हर बीवी को उनके पास रहने के लिए एक हफ्ते का समय मिलता है, जो रोटेशन के हिसाब से तय है.

किचन किसी होटल से कम नहीं 

उनकी किचन खासा बड़ी है. उसमें हमेशा कम से कम 35 से 40 चिकन पकाया है. साथ ही बेहिसाब सब्जियां और खाना भी साथ में बनता है. उनकी कुछ बीवियां और सदस्य सुबह से किचन के काम में लग जाते हैं. कुछ सदस्य घर की सफाई का काम संभालते हैं. घर के किचन, स्टोर और अन्य प्रशासन का जिम्मा बड़ी बीवी का है.

Loading...
loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *