आपकी छोटी-छोटी आदतें खोल सकती हैं आपका राज

किसी इंसान को समझना काफी मुश्किकल होता है। खासतौर पर उन लोगों को जो चेहरे पर एक दूसरा चेहरा लगाए रहते हैं। ये लोग बाहर से कुछ और बातें करते हैं लेकिन इनके मन मे कुछ और ही होता है। ऐसे में हम सामने वाले की कुछ छोटी-छोटी आदतों पर नजर डालें तो उनको काफी हद तक समझा जा सकता है। जैसे कि उनके हैंडशेक से लेकर नाखून खाने की आदत, सामने खड़े इंसान के व्यक्तित्व से पहचान कराती है।

कैसा है हाथ का आकार :-

आपका हाथ आपकी पर्सनालिटी के बारे में इंडिकेट करता ही है साथ ही यह आपके जीवन से जुड़ी कई बातों का राज भी खोलता है। जिन लोगों के चौड़े या चौकोर हथेली होती है वह काफी लॉयल होते हैं। लेकिन ऐसे लोग को अपने इमोशंस सामने रखने में काफी दिक्कात होती है।

इसके अलावा जिन लोगों के असाधारण या गोल शेप की हथेली होती है और अंगुली छोटी होती है वे काफी उत्सावही और बहुमुखी प्रतिभा के धनी होते हैं। ये लोग किसी भी काम को आगे आकर हैंडल करने की क्षमता रखते हैं।

अगर लंबे और आयताकार हथेली वाले लोगों की बात करें तो, ऐसे लोग की लंबी अंगुलियां होती हैं और ये किसी भी मुद्दे को बारीकी से समझते हैं और उसकी जांच-पड़ताल के बाद ही स्वीकार करते हैं। इसके अलावा नुकीली हथेली वाले लोग काफी सेंसिटिव और इमोशनल माने जाते हैं।

हाथ मिलाने का कैसा है तरीका :-

कई एक्स पर्ट का मानना है किसी व्येक्‍ित के हाथ मिलाने का तरीका उनकी पर्सनालिटी को समझने का सबसे अच्छाि तरीका है। जो लोग काफी कड़क हैंडशेक करते हैं वे एक मजबूत और कांफिडेंट व्यसक्‍ित माना जाता है। वहीं इसके उलट हल्केत से हाथ मिलाने वाले लोग किसी काम को करने का सिर्फ आसान तरीका ही ढूंढा करते हैं। इसके अलावा अगर आप प्रोफेशनली तौर पर हैंडशेक करते हैं तो आप काफी एक्ट्रोवर्ट और अपनी बात रखने में सक्षम हैं।

आंखों का रंग है कैसा :- 

काली आंखों वाले लोग रहस्यमय होते हैं और उन्हें पूर्वाभास बहुत ज्यादा होता है। वे भरोसे के काबिल होते हैं।

भूरी आंखों वाले आकर्षक होते हैं, वे आत्मविश्वासी और रचनात्मक होते हैं।

धुंधली आंखों वाले लोग स्वाभाविक, मौज-मस्ती और रोमांच पसंद होते हैं।

धूसर रंग की आंखों वाले प्रभावशाली, सशक्त और विनम्र होते हैं।

हरी आंखों वाले लोग बुद्धिमान, जिज्ञासु और जीवंत स्वभाव के होते हैं। वे हर काम जोश के साथ करते हैं और खूबसूरत होते हैं। ऐसे लोग बेहद ईष्यालु भी होते हैं।

नीली आंखों वाले बेहद आकर्षक, शांत, तेज दिमाग और रिश्तों में विश्वास रखने वाले होते हैं।

आंखों में आंखे डालकर बात :-

कोर्नल यूनिवर्सिटी के रिसचर्स काफी अध्यकयन के बात एक फैक्टम सामने लाए थे। इन रिसचर्स का कहना है कि, जो व्यकक्‍ित आपसे बातचीत के दौरान आंखों मे आंखे डालकर बात नहीं करता है तो ऐसे लोग काफी शर्मीले और अपनी बात खुलकर रखने में हिचकते हैं। वहीं दूसरी तरफ जो लोग अपने पार्टनर के साथ आई कांन्टैअक्टल करके बात करते हैं वे काफी कांफिडेंट और सामाजिक तौर पर प्रभावी रहते हैं।

आप कितनी बार फोन यूज करते हैं:-

स्टेडीज में खुलासा हुआ है कि, यदि कोई व्य क्‍ित लगातार अपना फोन चेक करता है या फिर न्यूरज फीड को रिफ्रेश करते रहता है। तो समझ लीजिए कि ऐसे लोग इमोशनली अस्थि र होते हैं। यानी कि ऐसे लोगों को हमेशा कुछ नया पसंद आता है।

जूते भी खोलते हैं आपका राज :-

साइंस डायरेक्टै में छपी एक स्टहडी के मुताबिक, आपके जूते आपके व्यतक्तित्व के बारे में काफी कुछ बताते हैं। जो लोग कंफर्टेबल शूज पहनते हैं वे सभी लोगों के प्रिय होते हैं। वहीं जो गुस्सै ल स्व भाव के होते हैं उन्हेंक एंकल बूट्स काफी पसंद आते हैं।

कितना कीमती है आपका समय :-

यह बात कई लोग मान चुके हैं कि जो व्यक्ति प्रो-एक्टि व और सेल्फफ मोटिवेटेड होते हैं वह बार-बार घड़ी देखना पसंद करते हैं। वहीं जो आलसी और कामचोर होते हैं वे समय की ज्यादा चिंता नहीं करते हैं।

आपके बहस करने का तरीका :-

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग आदतन बात-बात पर बहस करने लगते हैं। ऐसे लोग सामने वाले पर सिर्फ अपनी बात थोपने की जिद में रहते हैं। इन्हें  लॉजिक की कोई चिंता नहीं रहती। वहीं दूसरी तरफ तर्क सहित बहस करने वाले लोग काफी बुद्धिमान माने जाते हैं।

आपकी हैंडराइटिंग का तरीका :-

हैंड राइटिंग एक्सापर्ट किसी भी व्यीक्‍ित के लिखने के तरीके से उसके व्यंक्‍ितत्वप की जानकारी दे देते हैं। जैसे कि यदि आप छोटे-छोटे अक्षरों में लिखते हैं तो आप थोड़ा संकोची स्व भाव के व्यसक्‍ित हैं। वहीं अगर आप बड़े अक्षरों में लिखते हैं तो आपकी काफी खुले स्व भाव के इंसान हैं।

कैसे कैरी करते हैं बैग :-

बॉडी लैंग्वेकज एक्संपर्ट कैथलीन हैंड्रिक्सल बताती हैं कि, यदि आप अपने एक कंधे पर बैग लटकाते हैं और उसे शरीर से काफी नजदीक रखते हैं। तो इसका मतलब है कि आप काफी आजाद ख्याालों के इंसान हैं। इसके अलावा यदि आप शरीर के सामने बैग रखते हैं तो ऐसे लोग हमेशा सर्तक रहने वाले व्याक्ति होते हैं।

ALSO READ: जानें आचार्य चाणक्य के मूलमंत्र, सफलता और तरक्की की सीढ़ियां हो जाएंगी आसान

ALSO READ: घूमने की रखते हैं चाहत तो इन होटलों में ठहरें, जेबें खाली हो जाएंगी

Loading...
loading...



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *